फर्जी रजिस्ट्रेशन के नाम पर धोखाधड़ी एक ट्रैवल एजेंट के विरुद्ध मुकदमा दर्ज

ऋषिकेश (दीपक राणा)। प्रदेश में वर्तमान में चल रही चार धाम यात्रा में कुछ ट्रैवल एजेंसी द्वारा यात्रियों का फर्जी रजिस्ट्रेशन कर धोखाधड़ी करने की शिकायत प्राप्त होने पर *श्रीमान पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड* द्वारा चारधाम यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले मुख्यतः स्थानों को चिन्हित कर पुलिस चौकियों/बैरियर पर रजिस्ट्रेशन चेक करने हेतु निर्देशित किया गया।
आदेश के अनुपालन में पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून महोदय* के द्वारा जनपद में ऋषिकेश कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत रजिस्ट्रेशन संबंधी किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी अथवा धोखाधड़ी की सूचना पाए जाने पर अभियोग पंजीकृत कर कार्रवाई करने हेतु आदेशित किया गया है। जिस क्रम में आज दिनांक 30 मई 2022 को
1- वादी *संजय कुमावत पुत्र राधेश्याम कुमावत निवासी गुणावद थाना सदरपुर जिला धार मध्य प्रदेश* के द्वारा कोतवाली हाजा पर एक लिखित तहरीर दी गई कि दिनांक 28 मई 2022 को हरिद्वार में एक एजेंट सुमित कश्यप जो हमें हर की पैड़ी की पार्किंग के पास मिला उसके द्वारा हमें बताया गया कि वह चार धाम यात्रा की ऑनलाइन बुकिंग करता है और उसने हमारे 120 आदमियों के ग्रुप को ऑनलाइन चार धाम यात्रा का पंजीकरण कराकर हमें उसका एक कागज पकड़ा दिया। इस ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए उसके द्वारा हम से ₹8000 लिए गए जब हम ऋषिकेश क्षेत्र में पहुंचे तो वहां पर पुलिस चेकिंग बैरियर पर हमें यह कहकर वापस लौटा दिया गया कि यह रजिस्ट्रेशन फर्जी है। अतः महोदय से निवेदन है कि उपरोक्त व्यक्ति के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई करने की कृपया करें।
2- वादी *राम रामअवतार शर्मा पुत्र किशन चंद शर्मा ग्राम व पोस्ट गोमी थाना सिंघानिया जिला मुरैना मध्य प्रदेश* के द्वारा एक लिखित तहरीर कोतवाली हाजा पर दी गई कि हम 65 लोगों का ग्रुप दिनांक 25 मई 2022 को मुरैना से मां गंगा टूर एंड ट्रेवल्स एबी रोड बस स्टैंड थाना सिविल लाइन मुरैना मध्य प्रदेश के माध्यम से उत्तराखंड चार धाम यात्रा हेतु आए थे। उपरोक्त ट्रैवल्स के मालिक रामू सिकरवार उर्फ रामेन्द्र सिंह द्वारा प्रत्येक व्यक्ति से ₹10000 किराए हेतु लिए गए थे हमें आश्वासन दिया गया था कि चारधाम यात्रा हेतु रजिस्ट्रेशन कर देंगे जब हम दिनांक 26 मई 2022 को यहां पहुंचे तो हमारे साथ आए ट्रैवल एजेंट रामनिवास धाकड़ एवं शोभन रावत द्वारा हमें यकीन दिलाया गया कि उनके मालिक द्वारा मुरैना में ही चार धाम यात्रा हेतु रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है। तत्पश्चात दिनांक 29 मई 2022 को वह ट्रैवल्स एजेंट के मालिक रामेंद्र सिकरवार द्वारा व्हाट्सएप के माध्यम से हम लोगों को रजिस्ट्रेशन भेजा गया परंतु जब हम लोग ऋषिकेश क्षेत्र में पहुंचे तो पुलिस चेकिंग बैरियर पर चेकिंग के दौरान हमें बताया गया कि है रजिस्ट्रेशन फर्जी है तथा हम लोगों को वापस कर दिया गया जिस कारण हम लोग यात्रा नहीं कर पाए हैं महोदय उक्त ट्रैवल एजेंसी द्वारा ₹640000 ठग लिए गए हैं व रजिस्ट्रेशन भी फर्जी कराया गया है। महोदय से निवेदन है उचित कानूनी कार्रवाई करने की कृपा करें।
प्राप्त दोनों लिखित तहरीर के आधार पर त्वरित कार्रवाई करते हुए *प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ऋषिकेश के द्वारा उपरोक्त ट्रैवल्स एजेंट एवं ट्रेवल्स एजेंसी के विरुद्ध कोतवाली हाजा पर धारा-420 आईपीसी के अंतर्गत भिन्न-भिन्न अभियोग पंजीकृत कर विवेचना प्रारंभ की गई है। अग्रिम आवश्यक कार्यवाही जारी है।

Check Also

मेला

कावड़ मेला सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न और कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

ऋषिकेश (दीपक राणा)। कावड़ मेला 2022 के सकुशल संपन्न होने पर वी. मुरुगेशन, अपर पुलिस …