Breaking News
c657656719

देशभर में 1.45 लाख के पार पहुंचे कोरोना मरीज, 4167 लोगों की मौत

c657656719

-पिछले 24 घंटे में 6,535 नए मामले
नई दिल्ली । भारत में पिछले 24 घंटे में 6,535 नए मामले सामने आए हैं और 146 लोगों की मौत हुई है। इस बढ़ोतरी के साथ ही देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,45,380 हो गई है, जिनमें से 80,722 सक्रिय मामले हैं, 60,491 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। देश में अब तक कोरोना से 4167 लोगों की मौत हो चुकी है।
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 6,535 नए मामले सामने आए हैं और 146 लोगों की मौत हुई है। इस प्रकार देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढऩे के कारण अब तक 1,45,380 लोग संक्रमित हो चुके हैं। अब तक 4167 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में जहां 6535 नए मामले आए हैं ,वहीं 146 लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है। नए मामलों में कर्नाटक में 100, राजस्थान में 176, ओडिशा में 79, आंध्र प्रदेश में 48, उत्तराखंड में 51 और असम में नौ नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में 291 मामले सामने आए हैं, 72 को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। इस बीच दादर नगर हवेली में अब तक सिर्फ दो मामले दर्ज किए गए हैं। मध्यप्रदेश में यह आंकड़ा बढ़कर 6,859 हो गया है। 3,571 लोग इस बीमारी से स्वस्थ हो चुके हैं। यहां 300 लोगों की मौत हुई है। उत्तर प्रदेश में 6,532 मामले सामने आए हैं। 3,581 को स्वस्थ घोषित किया जा चुका है। यहां 165 लोगों की मौत हुई है।
ठीक होने की दर 41.61 प्रतिशत हुई
देश में कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को जानकारी दी कि प्रत्येक लॉकडाउन के साथ हमारे देश में संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों का प्रतिशत बढ़ता चला गया है। लव अग्रवाल ने कहा कि दुनिया के अन्य देशों की तुलना में हमारे यहां संक्रमण के मामले काफी कम रहे। इसके अलावा मृत्यु दर के मामले में भी हम ज्यादा बेहतर स्थिति में हैं। हम उचित मात्रा में टेस्टिंग करने में जुटे हुए हैं। जब पहला लॉकडाउन लगाया था तब ठीक होने की दर 7 प्रतिशत के आसपास थी। दूसरे लॉकडाउन में यह बढ़कर 11.24 फीसदी और तीसरे लॉकडाउन में यह बढ़कर 26.59 फीसदी हो गया। मौजूदा समय में मरीजों के ठीक होने की दर 41.61 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है। दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले हमारे देश में स्थिति काफी बेहतर है। हमारे यहां प्रति लाख आबादी पर 10.7 मामले दर्ज किए गए।
दिल्ली में 412 नए मामले
स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय दिल्ली की ओर से जारी कोरोना बुलेटिन के मुताबिक राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के मामले में तेजी देखी जा रही है। मंगलवार सुबह तक दिल्ली में 14,465 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से अब तक 288 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली में आज 412 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 14,465 हो गई है।
नोडल अधिकारी की नियुक्ति का निर्देश
दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने सभी जिला मजिस्ट्रेट को अपने जिले में एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने का निर्देश दिया है। घरों में क्वारंटीन किए गए लोगों की निगरानी और देखभाल के लिए नोडल अधिकारी को एक समर्पित मोबाइल नंबर जारी करने और अपनी टीम में पर्याप्त संख्या में सदस्य शामिल करने के लिए भी कहा गया है।
सीआरपीएफ के पूर्व डीजी का परिवार संक्रमित
सीआरपीएफ के पूर्व डीजी राजीव राय भटनागर, जो अब जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू के सलाहकार हैं, उनका परिवार कोरोना संक्रमित हो गया है। इस वजह से अब दिल्ली के आरके पुरम स्थित सीआरपीएफ डीजी स्टाफ कैंप में रहने वाले अनेक कर्मियों को क्वारंटीन सेंटर में भेजा जा रहा है। इनमें वे कर्मी भी हैं, जो डीजी स्टाफ कैंप से भटनागर के दिल्ली आवास पर रोजाना काम करने के लिए जाते थे। इनमें सिपाही दलवीर सिंह, जो पौधों की देखभाल करते हैं और सिपाही शिवशंकर साफ-सफाई का काम देखते हैं, शामिल हैं। इनके अलावा दो कुक भी बताए जा रहे हैं। इनमें एक कुक का नाम खिलानंद है। इन सभी को नरेला स्थित क्वारंटीन सेंटर में भेजा गया है। जो लोग इनके संपर्क में आए हैं, अब उनकी सूची बनाई जा रही है। राजीव राय भटनागर दिसंबर 2019 में सीआरपीएफ के डीजी पद से रिटायर हुए थे। एक सप्ताह बाद ही उन्हें जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल का सलाहकार नियुक्त कर दिया गया। भटनागर की पत्नी दिल्ली में डॉक्टर हैं। वे अपने बेटे के साथ दो दिन पहले ही दिल्ली से जम्मू पहुंची थीं। वहां पहुंचने पर उनका टेस्ट कराया गया तो रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। इन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूत्रों के अनुसार, हालांकि पूर्व डीजी भटनागर में अभी तक कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं हैं, लेकिन उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के मुताबिक खुद को संस्थागत तौर पर क्वारंटीन कर लिया है।

Check Also

Chhattisgarh में आत्महत्या: दुर्ग जिले में आत्महत्या के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, अब दो लोग और मारे

दुर्ग के कातुलबोर्ड थाना क्षेत्र के निवासी प्रतीक साहू ने अपने घर में फांसी लगाकर …

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *