Breaking News
cough home remedy

मौसम बदलते ही खांसी आना एक आम समस्या

खांसी हो तो इन चीजों से करें परहेज

cough home remedy

मौसम बदलते ही खांसी आना एक आम समस्या है। खासी की वजह सर्दी, प्रदूषण या फिर किसी तरह की दवा का साइड इफेक्ट हो सकता है। खांसी में दूध और दूध से बने उत्पाद खाने से श्वसन क्षेत्र, फेफड़ों और गले में बलगम इक_ा हो जाता है। इसलिए जब तक खांसी ठीक न हो जाए दूध से दूर ही रहें। 

ऐसे में गला सूख जाने की वजह से कुछ भी निगल पाने में तकलीफ होती है। खांसी के दौरान सूप, अदरक, शहद, विटामिन सी और मसालेदार चीज खाना फायदेमंद होता है। कुछ ऐसे भी चीजें होती हैं जिनका खांसी के दौरान सेवन करना नुकसान पहुंचाता है। आज हम आपको ऐसे ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका खांसी के दौरान सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो हालत और बिगडऩे की संभावना रहती है।
दूध
खांसी में दूध और दूध से बने उत्पाद खाने से श्वसन क्षेत्र, फेफड़ों और गले में बलगम इक_ा हो जाता है इसलिए जब तक खांसी ठीक न हो जाए दूध से दूर ही रहें।
प्रोसेस्ड फूड
खांसी के दौरान प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचना जरूरी है। इसमें वाइट ब्रे, वाइट पास्ता, बेक्ड फूड, चिप्स वगैरह आते हैं। इनकी जगह हरी पत्तेदार सब्जी खानी चाहिए।
फ्राइड फूड
फ्राइड फूड्स खांसी में काफी नुकसान पहुंचाते हैं लिहाजा फ्रेंच फ्राइज और जंक फूड खांसी में नहीं खाने चाहिए।
खट्टे फल
साइट्रिक एसिड वाले फल भी खांसी को बढ़ा सकते हैं। ऐसे फलों से पररहेज करना चाहिए। इनके बजाय पाइनएप्पल, आड़ू या तरबूज लेना चाहिए।
सर्दियों में टमाटर, पालक का सूप काफी फायदेमंद होता है। वहीं मूली और ठंडी चीजों का सेवन जैसे कच्चा टमाटर, दूध, दही बलगम को बढ़ाते हैं।

Check Also

Chhattisgarh में आत्महत्या: दुर्ग जिले में आत्महत्या के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, अब दो लोग और मारे

दुर्ग के कातुलबोर्ड थाना क्षेत्र के निवासी प्रतीक साहू ने अपने घर में फांसी लगाकर …

One comment

  1. Thanks in favor of sharing such a good idea, post is good, thats why i have read it completely

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *