Breaking News

अब DU में ‘देशद्रोही’ नारेबाजी, जानें ताजा UPDATE (5)

सोशल मीडिया पर एबीवीपी के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली गुरमेहर कौर ने भले ही अब मैदान छोड़ दिया हो, लेकिन ये विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. छात्र संगठनों और नामचीन हस्तियों के साथ अब सियासी पार्टियां भी इस मसले में कूद गई हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी में विरोध प्रदर्शनों का सिलसिला जारी है और अलग-अलग पक्ष अपनी विचारधारा के मुताबिक राष्ट्रवाद की परिभाषाएं दे रहे हैं. इस बीच, रामजस कॉलेज में कश्मीर और बस्तर की आजादी मांगने वाले नारेबाजी का वीडियो सामने आया है. आजतक इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है.

आइये जानते हैं इस विवाद के ताजा अपडेट्स: 

-DU के रामजस कॉलेज में 22 फरवरी को देश विरोधी नारे लगने का एक वीडियो सामने आया है. वीडियो के आधार पर बीजेपी और एबीवीपी ने वामपंथी छात्र संगठनों पर फिर तीखा हमला बोला है.

 

-दिल्ली यूनिवर्सिटी में कानून के 2 छात्रों ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है. याचिका में रामजस कॉलेज में छात्रों और टीचरों पर हमला करने वाले पुलिसवालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है.

-गुरमेहर कौर की मां राजविंदर कौर ने बेटी का समर्थन किया है. राजविंदर कौर के मुताबिक उन्हें गुरमेहर पर गर्व है. राजविंदर ने कहा- ‘मेरी बेटी को देशभक्ति के माहौल के बीच पाला गया है. उसके लिए ‘देशद्रोही’ जैसे लफ्ज सुनकर पीड़ा होती है.

-एबीवीपी कार्यकर्ता बुधवार दोपहर को दिल्ली पुलिस के हेडक्वार्टर के बाहर प्रदर्शन करेंगे. ये विरोध पिछले साल 9 फरवरी को जेएनयू में देशद्रोही नारे लगने के आरोपों पर कार्रवाई की मांग को लेकर होगा.

-बीजेपी नेता और हरियाणा सरकार में मंत्री अनिल विज भी इस विवाद में कूद पड़े हैं. विज ने गुरमेहर के उस बयान पर ऐतराज जताया है जिसमें उन्होंने कहा था कि उनके पिता को पाकिस्तान ने नहीं, बल्कि जंग ने शहीद किया है. विज का कहना था कि इस बयान का समर्थन करने वाले लोग पाकिस्तानी हैं और उन्हें देश से बाहर कर देना चाहिए.

एबीवीपी ने नॉर्थ कैंपस में AISA छात्रों को पीटने के आरोपी 2 छात्रों को संगठन से बर्खास्त कर दिया है. प्रशांत मिश्र और विनायक शर्मा पर आरोप है कि उन्होंने मंगलवार को जेएनयू के स्टूडेंट अमन सिन्हा पर हमला किया. पुलिस ने इस सिलसिले में दोनों को गिरफ्तार किया. बाद में उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया.

-उत्तराखंड कांग्रेस ने गुरमेहर के अपमान का विरोध किया है. एनएसयूआई कार्यकर्ता बुधवार शाम प्रदेश भर में कैंडल मार्च का आयोजन करने जा रहे हैं.

-गुरुवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी कैंपस में वामपंथी संगठनों के खिलाफ मार्च निकालेगी एबीवीपी.

-गृह मामलों की संसदीय समिति ने गुरमेहर कौर की सुरक्षा को लेकर दिल्ली के पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक से सवाल पूछे हैं.
पटनायक को राष्ट्रीय मानवाधिकार ने भी नोटिस भेजा है. नोटिस में नॉर्थ कैंपस में हुई हिंसा और कुछ छात्रों को सोशल मीडिया पर मिल रही धमकियों पर जवाबतलब किया गया है.

-दिल्ली महिला आयोग ने फेसबुक से मांग की है कि गुरमेहर कौर को बलात्कार की धमकियां देने वाले लोगों का अकाउंट बंद किया जाए.

-वामपंथी संगठनों और कांग्रेस ने रामजस कॉलेज में हिंसा और गुरमेहर कौर के खिलाफ अभियान का मुद्दा संसद में उठाने का ऐलान किया है.

Check Also

बेटियाँ है तो सृष्टि है-स्वामी चिदानन्द सरस्वती

ऋषिकेश (दीपक राणा )। अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर परमार्थ निकेतन में विभिन्न गतिविधियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published.