Breaking News

Modi-Putin Meeting: मोदी बोले-कोविड की चुनौतियों के बावजूद भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय संबंधों में नहीं आया कोई बदलाव

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। भारत की अपनी संक्षिप्त यात्रा पहुंचे रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में गर्मजोशी से गले मिलकर स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड की चुनौतियों के बावजूद भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय संबंधों और सामरिक भागीदारी में कोई बदलाव नहीं आया है। कोविड के खिलाफ लड़ाई में भी दोनों देशों के बीच सहयोग रहा है। आर्थिक क्षेत्र में भी हमारे रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए हम एक दीर्घकालिक दृष्टि अपना रहे हैं। हमने 2025 तक 30 बिलियन डॉलर ट्रेड और 50 बिलियन डॉलर के निवेश का लक्ष्य रखा है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारे बीच हुए विभिन्न समझौतों से इसमें मदद मिलेगी। मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत कोर डेवलपमेंट और को प्रोडक्शन से हमारा रक्षा सहयोग और मज़बूत हो रहा है। २०२१ हमारे द्विपक्षीय संबंधों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इस वर्ष हमारे १९७१ की ट्रीटी ऑफ पीस फ्रेंडशिप एंड कोऑपरेशन के पांच दशक और हमारी सामरिक भागीदारी के २ दशक पूरे हो रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा, आपकी यात्रा भारत के साथ आपके संबंधों की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्ता में कहा कि हमारी खास और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी और मजबूत हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि कोविड-19 के बावजूद भारत और रूस के बीच संबंधों की गति में कोई बदलाव नहीं आया है। पीएम मोदी ने कहा, पिछले कुछ दशकों में दुनिया में कई बुनियादी बदलाव हुए हैं, नए समीकरण सामने आए हैं, साथ ही कई भूराजनीतिक समीकरण उभरे हैं, लेकिन इस तरह के तमाम बदलावों के बीच भारत-रूस की दोस्ती कायम रही है। दोनों देशों के बीच संबंध अद्वितीय और भरोसेमंद रहे हैं और दूसरों के लिए उदाहरण हैं।

पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि हम सहयोगी हैं और बहुत महत्वपूर्ण चीजों पर साथ काम कर रहे हैं जिसमें ऊर्जा क्षेत्र, अंतरिक्ष सहित उच्च तकनीक शामिल हैं। आज हमने यहां जिन प्रोग्राम पर बात की है उन्हें पूरी तरह से लागू किया जाएगा जिसमें भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों की ट्रेनिंग शामिल है। मुझे भारत का दौरा करके बहुत खुशी हो रही है। पिछले साल दोनों देशों के बीच ट्रेड में की गिरावट हुई थी परन्तु इस साल पहले ९ महीनों में ट्रेड में ३८त्न की बढ़ोतरी देखी गई है।

Check Also

मुख्यमंत्री धामी ने सचिवालय में आयुष एवं आयुष शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित 15 दिवसीय आयुष शिविर का किया शुभारंभ

देहरादून । मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को सचिवालय में आयुष एवं आयुष शिक्षा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *