Breaking News

पीएम मोदी आज IIT कानपुर से मोती झील तक नौ Km लंबे मेट्रो रेल खंड का करेंगे उद्घाटन

लखनऊ (नेशनल वार्ता ब्यूरो) । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिर उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं जहां वे कानपुर मेट्रो का उद्घाटन करने के साथ ही IIT कानपुर के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वे निराला नगर में एक सभा को भी संबोधित करनेवाले हैं।

प्रधानमंत्री मोदी आईआईटी कानपुर से मोती झील तक नौ किलोमीटर लंबे मेट्रो रेल खंड का उद्घाटन करेंगे। कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किलोमीटर है और इसे 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है। पीएमओ से जारी बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का निरीक्षण करेंगे और आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक मेट्रो की सवारी करेंगे।

इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी 356 किलोमीटर लंबी बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना की क्षमता लगभग 34.5 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। मध्य प्रदेश की बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर के पनकी तक फैली इस परियोजना को 1500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। यह क्षेत्र में बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्पादों को पहुंचाने में मदद करेगी।

प्रधानमंत्री आईआईटी कानपुर के दीक्षांत समारोह में भी शामिल होंगे। इस दीक्षांत समारोह के दौरान, सभी छात्रों को राष्ट्रीय ब्लॉकचैन परियोजना के तहत संस्थान में विकसित एक आंतरिक ब्लॉकचैन संचालित तकनीक के माध्यम से डिजिटल डिग्री प्रदान की जाएगी। बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ब्लॉकचेन आधारित डिजिटल डिग्री की शुरुआत करेंगे। ये डिजिटल डिग्री विश्व स्तर पर सत्यापित की जा सकती है।

Check Also

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मनोहर वैष्णव स्कूल में लगेगी उनकी प्रतिमा: मुख्यमंत्री बघेल

विभिन्न सामाजिक भवनों के निर्माण की दी स्वीकृति प्रेस क्लब इलेक्ट्रॉनिक मीडिया भवन निर्माण के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *