Breaking News

राजीव युवा मितान क्लब युवाओं को सशक्त बनाने का माध्यम: मंत्री उमेश पटेल

रायपुर (जनसम्पर्क विभाग)। प्रदेश के उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने आज राजिम माघी पुन्नी मेला के कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने यहां राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को सम्मानित किया और हितग्राहियों को स्व-रोजगार के लिए ऋण का वितरण किया। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि राजिम मेला की भव्यता अब देखते ही बन रही है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ाने का काम किया है। त्यौहारों में छुट्टी के अलावा तीज त्यौहार की परंपरा को उच्च शिखर पर स्थान दिलाया है। उन्होंने सर्वप्रथम कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित के साथ किया।

उच्च शिक्षा मंत्री ने राजीव युवा मितान कला पर फोकस करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने इसके लिए बजट में 50 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है। प्रत्येक कला को प्रत्येक 3 माह में 25 हजार रूपये के मान से एक साल में रचनात्मक गतिविधियों के संचालन के लिए 1 लाख रूपये दिये जायेंगे। उन्होंने आगे कहा कि स्कूल और कॉलेजों में फाईनेंसियल साक्षरता का एक सब्जेक्ट होना चाहिए। मंत्री ने कहा कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने रोजगार मिशन की स्थापना की है। उन्होंने युवाओं से कहा कि आपको कड़ी मेहनत को निरंतर बनाए रखें, जिससे आपको कई अच्छी-अच्छी नौकरियां मिलेंगी। कार्यक्रम को अभनपुर विधायक श्री धनेन्द्र साहू ने भी सम्बोधित किया।

उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल द्वारा विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को चेक वितरण किया गया तथा राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व करने वाले जिले के चयनित खिलाड़ियों को सम्मानित किया। जिनमें जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र गरियाबंद के द्वारा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के मार्जिन मनी अनुदान वितरण श्री उमेन्द्र नागेश, श्री प्रियांद ध्रुव, श्री पिन्टु गुप्ता सहित कुल 10 लोगों को 3 लाख 98 हजार 1 सौ रूपये का चेक प्रदान किया। छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा 3 हितग्र्राहियों को प्रोत्साहन राशि ढाई लाख रूपया, जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति गरियाबंद एवं विभिन्न बैंको के सहयोग से स्वरोजगार हेतु लोन का वितरण भी किया गया। इस मौके पर प्रमुख रूप से जिला कलेक्टर नम्रता गांधी, पुलिस अधीक्षक जे आर ठाकुर, जिला सीईओ रोक्तिमा यादव एवं निर्वाचित जनप्रतिनिधि विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी तथा आमजन उपस्थित थे।

Check Also

राज्य की समृद्ध लोक संस्कृति एवं परम्पराओं का संगम है युवा उत्सव : खेल मंत्री 

-राज्य स्तरीय युवा महोत्सव एवं लोक साहित्य महोत्सव का आगाज -युवा महोत्सव से मिल रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *