Breaking News

सिरपुर महोत्सव कला और संस्कृति का संगम-संसदीय सचिव विनोद चंद्राकर

रायपुर (जनसम्पर्क विभाग)। सुप्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल सिरपुर में माघ पूर्णिमा के अवसर पर होने वाले दो दिवसीय सिरपुर महोत्सव का शुभारंभ आज शाम दीप प्रज्जवलित कर संसदीय सचिव विनोद चंद्राकर ने किया। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह महोत्सव आधुनिकता के दौर में अपनी प्राचीन संस्कृति और भव्यता को बनाये हुए है। उन्होंने कहा कि महोत्सव संस्कृति और परम्पराओं का हिस्सा है। यह अच्छी बात है कि यहां के लोग पुरानी परम्पराओं को बनाये रखने उसे संरक्षण दे रहे हैं। आम जनता विशेषकर युवा पीढ़ी को यहाँ की बौद्ध विरासत, लोककला एवं संस्कृति को करीब से जानने का अवसर मिलता है। सिरपुर लोगों की आस्था और श्रद्धा का केन्द्र है। यहां लोग दूर-दूर से आकर कलाओं का प्रदर्शन करते हैं। महोत्सव में व्यापारी जरूरत के सामग्रियों का क्रय भी करते हैं। उन्होंने सिरपुर की विरासत का भी ज़िक्र करते हुए राज्य शासन की जनकल्याणकारी उपलब्धियाँ की जानकारी दी।
संसदीय सचिव  विनोद चंद्राकर ने कहा कि ऐसे आयोजनों से क्षेत्रीय लोककला और संस्कृति जनता को देखने मिलती है और आज के युवाओं को संस्कृति के बारे में जानने और जुड़ने का अवसर मिलता है। आधुनिकता के दौर में अपनी पुरानी संस्कृति को बनाये रखना हम सब की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि इस मेले में आयोजकों ने बच्चों के मनोरंजन का भी ध्यान रखा है। यहाँ विभिन्न प्रकार के खेलों के अलावा झूले भी लगे हैं, जिसका वे आनंद ले रहे हैं।
महोत्सव में ग्राम मुड़ियाडीह के स्थानीय कलाकारों द्वारा सत्य के विरासत पंथी नृत्य, महासमुंद के दिशा नाट्य मंच द्वारा ‘लेड़गा अउ डेडगा के बोझा’ नाटक, लहंगर के स्थानीय कलाकारों द्वारा कृष्ण बलराम राऊत नाचा, खट्टी के स्कूली छात्राओं द्वारा कर्मा नृत्य की प्रस्तुति दी गई। शुभारंभ के बाद एकल कत्थक नृत्य अनंदिता तिवारी एवं लोक छाया रायपुर द्वारा प्रस्तुति दी गयी। मुख्य अतिथि ने कलाकारों को सम्मानित किया। मेला स्थल में शासकीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए विभागों के द्वारा स्टॉल लगाए गए हैं।
इस अवसर पर कलेक्टर निलेश कुमार क्षीरसागर ने स्वागत भाषण दिया तथा अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किया। पुलिस अधीक्षक श्री विवेक शुक्ला, मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्री एस.आलोक ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। इस दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण पटेल, स्काउट गाइड के जिलाध्यक्ष श्री दाऊलाल चन्द्राकर, मध्य क्षेत्र आदिवासी प्राधिकरण के सदस्य श्री मोहित धु्रव, जिला पंचायत सदस्य श्री अरूण अमर चंद्राकर ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर स्थानीय जनपद सदस्य, सरपंच ग्राम पंचायत सिरपुर श्री ललित ध्रुव सहित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
गृहमंत्री श्री ताम्रध्वज साहू गुरूवार 17 फ़रवरी को सिरपुर महोत्सव का समापन करेंगे। इसी दिन अनुज नाइट कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

Check Also

किसानों को मजबूत करने का राजीव जी का सपना छत्तीसगढ़ में हो रहा पूरा : मुख्यमंत्री

-भरोसे का सम्मेलन में न्याय योजनाओं की दो हजार २८ करोड़ ९२ लाख रूपए की …

4 comments

  1. Register now and get a welcome bonus$100 at signup, $5,500 bonus after successful trades
    gate io

  2. Admiring the time and effort you put into your blog and detailed information you offer!..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *