Breaking News
uni kapde nwn

तैयार कर लें सर्दियों के पुराने कपड़े।

uni kapde nwn

अपने सर्दियों वाले वॉर्डरोब को खोलने का समय आ गया है। हो सकता है कि आप अपने विंटरवेअर्स को पहनने के लिए एक्साइटेड हों, लेकिन इतने दिनों बाद इन कपड़ों को निकालने पर ये आपको कुछ झटके भी दे सकते हैं। स्वेटर की हालत क्या है? जैकेट में सिलवटें हो सकती हैं और हो सकता है कि आपके लेदर के बूट्स पर दाग-धब्बे लगे हों। आइए, आपको बताते हैं, कि सर्दियों की तैयारी कैसे करनी है…
लेदर बूट्स की सफाई
कई लोग पुराने गंदे पड़े लेदर बूट्स को साफ करने के लिए पानी से धोने की गलती कर देते हैं। ऐसी बेवकूफी बिल्कुल न करें। लेदर की चीजों को साफ करने का बेहतरीन तरीका है कि एक ब्रश को तेल में भिगाकर उससे बूट्स को साफ कर लें।
डेनिम की धुलाई
धोने से डेनिम का रंग चला जाता है। इससे बचने के लिए इसे डिटर्जेन्ट में धोने से बचें। डेनिम को धोने के लिए ठंडे पानी में एक कप वाइट विनेगर मिला दें और उसमें डेनिम भिगो दें। इससे वह साफ जाएगा।
लेदर के कपड़ों में सिलवटें
इनसे बचने के लिए लेदर के कपड़ों को कभी भी फोल्ड न करें। उन्हें हमेशा हैंगर में टांगें। फोल्ड करने से उनमें सिलवटें आ जाती हैं, जिससे बाद में उसमें क्रैक्स भी आ सकते हैं।
स्वेटर पर रेजर
अगर आपके स्वेटर में रोएं आ गए हैं, तो रेजर की मदद से आप उन्हें आसानी से हटा सकते हैं।
ठंडे कपड़ों को करें गरम
ठंड में सबसे मुश्किल बुरा काम लगता है कपड़े बदलना। अलमारी में रखी हुई जींस रखे-रखे ठंडी हो जाती है। उसे पहनने की हिम्मत करना अपने आप में बड़ा काम होता है। इससे बचने का भी एक आसाम उपाय है। जींस पहनने से पहले, उसे हेयर ड्रायर से नॉर्मल तापमान तक गरम कर लें।

Check Also

बेटियाँ है तो सृष्टि है-स्वामी चिदानन्द सरस्वती

ऋषिकेश (दीपक राणा )। अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर परमार्थ निकेतन में विभिन्न गतिविधियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published.