Breaking News

लोकतंत्र को मजबूत करने की प्रथम नींव मतदान प्रक्रिया होती है: डीएम मनुज गोयल

रुद्रप्रयाग/देहरादून : लोकतंत्र को मजबूत करने में सभी की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 12th राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी मनुज गोयल की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें स्वीप टीम द्वारा आम जनमानस को जागरुक करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विकास खंड मुख्यालयों से भी प्रतिभागी ऑन लाइन जुड़े रहे।
विकास भवन सभागार में कोविड गाइड लाइन के अनुसार आयोजित कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने सभी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं एवं बधाई दी तथा मतदान की महत्ता को बताते हुए कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने की प्रथम नींव मतदान प्रक्रिया होती है जिसमें मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र है। उन्होंने स्वीप टीम के सभी सदस्यों के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जनपद में स्वीप टीम द्वारा बेहतर ढंग से कार्य करते हुए आम जन मानस को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित एवं जागरुक किया जा रहा है जो कि एक सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 में सभी लोग अपने मतदान का प्रयोग करते हुए मतदान का प्रतिशत बढेगा जो जनपद के लिए एक गौरव की बात होगी। उन्होंने विधान सभा सामान्य निर्वाचन- 2022 में सभी लोगों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है, ताकि लोकतंत्र को मजबूत किया जा सके। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान स्वीप टीम के सदस्यों द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को सम्मानित किया। जिसमें पोस्टर प्रतियोगिता में शिवानी बत्र्वाल, भाषण प्रतियोगिता में सारांश, तिलवाड़ा बूथ की बी.एल.ओ. विधि रौतेला, ई.एल.सी. कोर्डिनेटर शांति गुसांई, दिव्यांग मतदाता रविंद्र बिष्ट, मयंक रावत, न्यू वोटर मानव राणा, जनपद आइकाॅन पर्यावरणविद् जगत सिंह चैधरी (जंगली) एवं लखपत सिंह राणा, कैंपस एंबेसडर कमल जोशी को प्रसस्ति पत्र एवं ट्राॅफी देकर सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी मनुज गोयल ने उपस्थित लोगों को मतदाता शपथ दिलाते हुए कहा कि “हम भारत के नागरक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे“।
मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी स्वीप नरेश कुमार ने कहा कि जनपद में स्वीप कार्यक्रम के तहत स्वीप टीम द्वारा कड़ी मेहनत एवं परिश्रम करते हुए लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरुक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में जनपद के विभिन्न विभागों द्वारा भी सहभागिता करते हुए लोगों को अपना मताधिकार का प्रयोग करने हेतु प्रेरित कर रहे हैं जिसमें शिक्षा, उच्च शिक्षा एवं तकनीकी विभाग, बाल विकास, युवा कल्याण, नगर निकाय, स्वास्थ्य, सूचना विभाग सहित महिला मंगल दल एवं नवयुवक मंगल दलों ने इस कार्यक्रम में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया जा रहा है, जिसके लिए उन्होंने सभी का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर जिले के सभी कार्यालयों में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा शपथ ली गई।
इस अवसर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी यशवतं सिंह चैधरी, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोड़ा, स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी डाॅ. विनोद यादव सहित अन्य मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन सहायक नोडल अधिकारी पीयूष शर्मा ने किया।

Check Also

गणतंत्र दिवस: मुख्यमंत्री ने ‘गणतंत्र नमन’ कार्यक्रम में किया प्रतिभाग एवं चित्र प्रदर्शनी का किया शुभारम्भ

देहरादून (सूoवि0) । मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर रेंजर्स ग्राउण्ड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *