Breaking News
summer eating watermelon 400x400

तरबूज खाने के बाद क्या पानी पीना चाहिये या नहीं?

summer eating watermelon 400x400

बहुत से लोग मानते हैं कि तरबूज में 96 प्रतिशत पानी होता है और इसलिये इसे खाने के तुरंत बात पानी नहीं पीना चाहिये, नहीं तो आपकी पाचन क्रिया पर असर पडेगा और खाना ठीक से हजम नहीं होगा।
एक्सपर्ट की माने तो… वहीं दूसरी ओर एक्सपर्ट कहते हैं कि तरबूज में पानी और शुगर की मात्रा होती है, जो फ्रक्टोज के रूप में पाई जाती है। तरबूज खाने के बाद पानी पीने से आपको पेट का संक्रमण हो सकता है।
क्या कहता है आयुर्वेद आयुर्वेद के अनुसार कुछ फूड कॉम्बिनेशन से पेट का नॉमर्ल काम थोड़ा डिस्टर्ब पड़ जाता है। ऐसे में पेट गर्मी और दोशा बिगड जाते हैं। पानी पीने से पेट में बढ़ते है कीड़े तरबूज में केवल पानी, चीनी और फाइबर होता है। सूक्ष्मजीव या बैक्टीरिया को पनपने के लिये पानी और चीनी की आवश्यकता पड़ती है। इसलिये अगर आप तरबूज खाने के बाद पानी पीते हैं तो, सूक्ष्मजीव के पेट में फैलने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं। ना पिएं पानी तरबूज पूरा का पूरा ही पानी से बना हुआ है इसलिये इसको खाने के बाद पानी पीने की कोई जरुरत नहीं पडऩी चाहिये। आयुर्वेद बताता है कि हमें तरबूज खाने के बाद ना कुछ पानी पीना चाहिये और ना ही कुछ दूसरी चीज खानी चाहिये। तरबूज के साथ ना खाएं दूसरी चीजें यदि तरबूज को किसी दूसरी चीज के साथ खाया गया तो, आपका पेट पाचन क्रिया को धीमा बना देगा और पेट में एसिडिटी हो जाएगी।

Check Also

बेटियाँ है तो सृष्टि है-स्वामी चिदानन्द सरस्वती

ऋषिकेश (दीपक राणा )। अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर परमार्थ निकेतन में विभिन्न गतिविधियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published.