Breaking News

इड‍िया गठबंधन का  295 सीटें जीतने का दावा,  बैठक के बाद किया ऐलान

नई दिल्‍ली  ।  लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल से एक घंटे पहले कांग्रेस ने इं ड‍ि या  को कम से कम 295 सीटें मिलने का दावा किया। यह ऐलान गठबंधन की बैठक के बाद किया गया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 1 जून को कहा कि इं ड‍ि या की बैठक ढाई घंटे से ज्यादा चली।
उन्होंने बताया कि हमने चुनाव के दौरान हुई कमजोरियों और ताकत पर चर्चा की। उन्होंने जोर देकर कहा कि इं ड‍ि या गठबंधन की 295 और उससे ज्यादा सीटें आएंगी। इससे कम तो नहीं आएंगी, ये हमने आकलन किया है। हमारे सभी नेताओं से पूछने के बाद यह आंकड़ा मिला है और इस आंकड़े में कोई बदलाव नहीं है।
खड़गे ने मीडिया से कहा, ‘हम यूनाइटेड हैं, आप हमें डिवाइड क्यों कर रहे हैं। हम सभी लोग एक साथ हैं। हम एक हैं, एक रहेंगे, हमें डिवाइड करने की कोशिश नहीं करें। हमने निर्णय लिया है कि हम लोग एग्जिट पोल डिबेट में चर्चा करेंगे।’ इं ड‍ि या की बैठक में 23 नेता शामिल हुए। ममता बनर्जी शामिल नहीं हुईं।
तेजस्वी यादव ने कहा कि इं ड‍ि या कम से कम 295+ सीट जीतेगी। इं ड‍ि या जीत रहा, देश की जनता जीत रही है। पीएम का चेहरा कौन रहेगा, ये बाद में हम लोग तय करेंगे, लेकिन जनता का सर्वे महागठबंधन, इं ड‍ि या गठबंधन के साथ है। बीजेपी का जो 400 पार का नारा है उनका फिल्म फर्स्ट फेज में ही फ्लॉप हो गई।
अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सीटें पलट जाएंगी और इं ड‍ि या गठबंधन सबसे ज्यादा सीटें जीतेगी। अखिलेश ने गठबंधन के पीएम के चेहरे पर भूचाल आने के बीजेपी के दावे पर कहा कि भूचाल नहीं आएगा। पहले से महंगाई का भूचाल था, जीएसटी की मार का भूचाल था, सीबीआई का भूचाल था, ईडी का भूचाल था। अब ये सब भूचाल खत्म हो जाएंगे।
दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘ इंडिया गठबंधन को 295+ सीट मिल रही हैं। बीजेपी 220 सीटों पर सिमट जाएगी। एनडीए गठबंधन को 235 के करीब सीट मिल रही हैं। इं ड‍ि या सरकार बनाएगी।’
सीपीआई महासचिव डी राजा ने कहा कि बैठक में काउंटिंग को लेकर अलर्ट रहने का फैसला हुआ है। हमने चुनाव आयोग से मिलने का समय मांगा है। जैसे ही आयोग हमें समय देगा, हमारे नेता मिलने जाएंगे। चुनाव परिणाम एकतरफा होने वाला है, हम 295+ सीटें जीतेंगे।
डीएमके सांसद टीआर बालू ने कहा कि इं ड‍ि या गठबंधन केंद्र में स्थिर सरकार बनाएगा। हमें 295 से कम सीटें नहीं मिलेंगी। गठबंधन के दल जिसे चुनेंगे उसे प्रधानमंत्री बनाया जाएगा।  सीपीआईएम महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि इं ड‍ि या गठबंधन 295+ सीटें जीत रहा है, ये आंकड़ा लोगों में किए गए सर्वे के मुताबिक है।
बैठक  में मल्लिकार्जुन खड़गे ( कांग्रेस.), सोनिया गांधी, राहुल गांधी, के.सी. वेणुगोपाल, प्रियंका गांधी, अखिलेश यादव   राम गोपाल यादव, शरद पवार  , जितेंद्र अव्हाड, अरविंद केजरीवाल (आप), भगवंत मान, संजय सिंह, राघव चड्ढा, टी. आर. बालू  , तेजस्वी यादव (आरजेडी), संजय यादव, चंपई सोरेन (जेएमएम), कल्पना सोरेन (जेएमएम), फारूक अब्दुल्ला (जे एन के एनसी), डी. राजा (सीपीआई), सीताराम येचुरी (सीपीआईएम), अनिल देसाई शिवसेना (यूबीटी), दीपांकर भट्टाचार्य सीपीआई (एमएल) और मुकेश साहनी (वीआईपी) आदि शामिल थे।
इस बैठक में ममता बनर्जी नहीं पहुची उन्‍होंने कहा कि  काम की प्रायोरिटी तय करनी पड़ती है। बंगाल में चुनाव हैं। तूफान के चलते कई लोग रिलीफ सेंटरों में हैं।
कोलकाता में ममता बनर्जी ने कहा था कि. इंडी ब्लॉक की 1 जून को मीटिंग रखी है। मैंने बोला कि मैं नहीं आ सकती, मेरे घर में 10 सीट पर चुनाव है। इसी दिन पंजाब, अखिलेश के स्टेट UP और बिहार में भी चुनाव हैं। चुनाव 6 बजे तक चलता है। अंत में जो लाइन में लगा होता है, उसे रात में 10 बज जाता है तो ये सब मैं कैसे छोड़कर चली जाऊंगी। ममता ने ये भी कहा था कि एक तरफ साइक्लोन, रिलीफ सेंटर, दूसरी तरफ चुनाव, हमको सब कुछ करना पड़ेगा, लेकिन मेरी प्रायोरिटी रिलीफ सेंटर है। उसको (लोगों को) देखना, घर बनाकर देना, मदद करना है। मैं यहां मीटिंग कर रही हूं और मुझे पता है कि लोगों का सब बाहर पड़ा है। ये भावना की बात है।
आज पश्चिम बंगाल में कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, जादवपुर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर और डायमंड हार्बर सीटों पर वोटिंग हो रही है।

Check Also

पीएम मोदी ने देहरादून-लखनऊ के बीच नई वंदे भारत ट्रेन का किया शुभारंभ

देहरादून (सू0वि0)। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री एवं रेलमंत्री का देहरादून-लखनऊ के बीच वंदे भारत ट्रेन की …