Breaking News

India vs Australia: भारत के लिए एक बार फिर अनलकी साबित हुए रिचर्ड कैटलब्रो, एक निर्णय ने पूरा मैच छीन लिया, जानें पूरा मामला

भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने 2023 का वनडे विश्व कप जीता है। टॉस हारकर टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रन पर सिमट गया। जवाब में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 47 रन पर तीन विकेट गंवा दिए। भारत ने हालांकि मैच को ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन की शानदार साझेदारी से जीता। टीम इंडिया को मैच में वापसी करने के लिए विकेट चाहिए था। 28वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी की। पांचवीं ओवर गेंद सीधे लाबुशेन के पैड पर लगी। बुमराह, विकेटकीपर केएल राहुल और अन्य फील्डर्स ने अपील की, लेकिन अंपायर रिचर्ड कैटलब्रो ने उसे खारिज कर दिया।

 

राहुल ने सोचा कि लाबुशेन बाहर थे। रोहित को दोनों ने डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) का इस्तेमाल करने को कहा, और रोहित ने ऐसा करने में कोई देरी नहीं की। उस समय स्टेडियम में मौजूद 1.30 लाख प्रशंसकों और करोड़ों भारतीयों की आशा उस DRS पर टिकी हुई थी। वह विकेट टीम इंडिया को मिलता तो भारत मैच में वापसी कर सकता था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। टीम इंडिया का अंपायर रिचर्ड कैटलब्रो एक बार फिर बुरा साबित हुआ। रिव्यू ने स्पष्ट किया कि यह निर्णय अंपायर के लिए था। यानी अगर अंपायर ने उसे नॉटआउट दिया होता, तो आउट होता। अंपायर्स कॉल पिछले कुछ समय से चर्चा में है।

 

रिव्यू में गेंद विकेट से टकरा रही थी, लेकिन अंपायर ने कॉल किया था। जब अंपायर कॉल करता है, तो गेंद इधर-उधर हो सकती है, इसलिए मार्जिन एरर अंपायर को मिलता है। हर्षा भोग्ले, एक कमेंटेटर, ने कहा कि मिलिमिटर से किसी की किस्मत अधर में लटक जाती है जैसे ही अंपायर का फोन आया। इस तरह, अंपायर रिचर्ड कैटलब्रो एक बार फिर भारत को धोखा दे गया। उन्होंने टीम इंडिया को 2023 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और 2014 टी20 विश्व कप के फाइनल में हराया है।

 

अंपायर्स कॉल बहुत आलोचित हुआ है। भारत के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर, हरभजन सिंह और इरफान पठान समेत पाकिस्तान के वसीम अकरम, शोएब मलिक और मिस्बाह उल हक ने अंपायर्स कॉल की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि अगर गेंद विकेट से किसी भी तरह से टकराती है तो उसे आउट दिया जाना चाहिए। या फिर पूरी तरह से नॉटआउट दिया जाए अगर नहीं देना है। ऐसा नहीं होता कि बल्लेबाज नॉटआउट हो जाता है जब अंपायर उसे आउट कहता है और कुछ बार आउट हो जाता है। हम इस मुद्दे पर सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया देखते हैं…।

 

 

 

Check Also

गूगल मैप के कारण नदी में पहुंच गई कार, बाल-बाल बचे 2 युवक

केरल । केरल के उत्तरी कासरगोड जिले में ‘गूगल मैप्स’ का उपयोग करके अस्पताल का …