Breaking News

IND vs AUS Final: रोहित की सेना भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 20 साल बाद विश्व कप के फाइनल में गांगुली का बदला लेगी

IND vs AUS Final की टीमें एक बार फिर विश्व कप के फाइनल में भिड़ेंगी। रविवार (19 नवंबर) को दोनों टीमों का मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप का फाइनल 20 साल बाद होगा। टीम इंडिया ने सौरव गांगुली की कप्तानी में 2003 में दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में पिछली बार हार झेली थी। इस बार रोहित शर्मा की सेना उस हार का बदला लेने के लिए उतरेगी।

भारत ने टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में बुधवार (15 नवंबर) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड को 70 रन से हराया। 12 साल बाद वह फाइनल में आई है। टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पिछली बार 2011 में चैंपियनशिप जीती थी। दक्षिण अफ्रीका ने गुरुवार (16 नवंबर) को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराया।

2003 विश्व कप और 2023 विश्व कप का संयोजन

2003 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सभी 11 मैच जीते थे। फाइनल में भारत को हराने से पहले कंगारू टीम ने उसे ग्रुप राउंड में भी हराया था। तब भारत ने आठ मैच जीते थे। अब 2023 विश्व कप की बात करें तो भारतीय टीम लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची है और 11वीं जीत हासिल कर खिताब जीतने की उम्मीद में है। भारत ने ग्रुप राउंड में ऑस्ट्रेलिया को हराया था और अब उसे फाइनल में भी हराने का मौका है। इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया की टीम आठ मैच जीतकर फाइनल में पहुंची है, अगर वह अहमदाबाद में हार जाती है तो वह आठ जीत के साथ फाइनल में पहुंच जाएगी।

भारत ने चौथी बार फाइनल में जगह बनाई है।

भारत ने चौथी बार विश्व कप फाइनल में जगह बनाई है। कपिल देव की कप्तानी में वेस्टइंडीज को 1983 में हराकर पहली बार खिताब जीता गया। 2003 में ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में हराया। उस समय सौरव गांगुली कप्तान था। भारत ने 2011 में आठ साल बाद फाइनल में श्रीलंका को हराकर दूसरी बार खिताब जीत लिया।

आठ वर्ष बाद ऑस्ट्रेलिया फाइनल में

दूसरी ओर, कंगारू टीम आठ वर्ष बाद विश्व कप के फाइनल में पहुंच जाएगी। वह 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 में विजेता रही। 1975 और 1996 में ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल नहीं जीता था। 2019 में, इंग्लैंड ने उसे सेमीफाइनल में बाहर कर दिया था।


Check Also

कांवड यात्रा की तैयारियों के तहत नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती-ढालवाला और मुनिकीरेती पुलिस प्रशासन ने संयुक्त रूप से लक्ष्मण झूला रोड से रेहड़ियों के अतिक्रमण को हटाया

ऋषिकेश, दीपक राणा । प्रशासक देवेंद्र सिंह नेगी के निर्देश पर नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती-ढालवाला …