Breaking News

ऋषिकेश में भोले के वेश में चैन स्नैचिंग करने वाले दो शातिर अभियुक्त गिरफ्तार

ऋषिकेश (दीपक राणा)। कोतवाली ऋषिकेश में दिनांक 13 जुलाई 2023 को वादी रमेश पुत्र श्रीचंद निवासी अमित ग्राम गुमानीवाला गली नंबर 13 ऋषिकेश के द्वारा एक लिखित तहरीर दी गई कि दिनांक 13 जुलाई 2023 को मैं और मेरी धर्मपत्नी सांय 6 बजे के लगभग हाट बाजार श्यामपुर के पास सामान लेने आए थे मेरी धर्मपत्नी सामान खरीदने के लिए दुकान गई हुई थी व मैं अपनी पत्नी का इंतजार स्कूटी पर सड़क किनारे कर रहा था इतने में एक मोटरसाइकिल पर सवार दो अज्ञात व्यक्ति जो कि हरिद्वार से ऋषिकेश की और जा रहे थे जिनके द्वारा अचानक पीछे से मेरे गले पर हाथ मार कर मेरे गले में पहनी हुई सोने की चैन जो कि 16 ग्राम की थी एकदम झपट ली तथा वहां से भाग गए। इस सूचना पर कोतवाली ऋषिकेश पर तत्काल लूट का अभियोग पंजीकृत कर विवेचना प्रारंभ की गई।
         चैन स्नैचिंग  की उक्त घटना एवम सुरक्षा व्यवस्था की गंभीरता के दृष्टिगत *श्रीमान पुलिस उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून महोदय* के द्वारा तत्काल अभियोग के अनावरण एवं अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु आदेशित किया गया। जिस क्रम में *श्रीमान पुलिस अधीक्षक अपराध* व *श्रीमान पुलिस अधीक्षक ग्रामीण महोदय* के मार्गदर्शन एवं *श्रीमान क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश महोदय* के निकट पर्यवेक्षण में *प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ऋषिकेश* के द्वारा वर्दी एवं सादा वस्त्रों में अलग-अलग पुलिस टीम बनाकर उचित दिशा निर्देश दिए गए। उच्च अधिकारी गणों से प्राप्त दिशा निर्देशों का पालन करते हुए गठित पुलिस टीम द्वारा
1- घटना स्थल के आसपास आने जाने वाले मार्गों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज का बारीकी से अवलोकन किया गया।
2-पूर्व में इस प्रकार की घटनाओं में संलिप्त अभियुक्तों के विषय में जानकारी हासिल कर उनका भौतिक सत्यापन किया गया।
3- सीसीटीवी कैमरे से प्राप्त फोटो वीडियो के आधार पर मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया।
4- कोतवाली ऋषिकेश क्षेत्र अंतर्गत जगह-जगह वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया।
5-कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत सादा वस्त्रों में टीम गठित कर गस्त व चेकिंग अभियान चलाया गया।
उपरोक्त किए गए कार्यों से महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर गठित टीम के द्वारा आपसी सामंजस्य स्थापित कर पुनः मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया, जिसके पश्चात आज दिनांक 14 जुलाई 2023 को भट्टोवाला तिराहा गुमानीवाला के पास से दो व्यक्तियों को घटना में प्रयुक्त मोटरसाइकिल रजिस्ट्रेशन नंबर DL11P8007 के साथ गिरफ्तार कर लूटी गई चेन बरामद की गई। गिरफ्तार अभियुक्तगणों से मोटरसाइकिल से संबंधित कागजात दिखाने के लिए कहा तो मोटरसाइकिल के कागजात नहीं दिखा पाए गौर से चेक किया गया तो मोटरसाइकिल का साइड लॉक टूटा हुआ दिखाई दिया दोनों से मोटरसाइकिल के संबंध में पूछने पर कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया जिसके पश्चात मोटरसाइकिल पर अंकित रजिस्ट्रेशन नंबर से वाहन स्वामी का नाम पता तथा टेलीफोन नंबर निकाल कर फोन के माध्यम से संपर्क किया गया तो वाहन स्वामी के द्वारा जानकारी दी गई थी 11 जुलाई 2023 को हमारी उक्त बाइक घर के सामने से चोरी हो गई थी जिस के संबंध में हमारे द्वारा अपने पुलिस थाने में ऑनलाइन शिकायत दर्ज की गई है। उक्त चोरी की गई मोटरसाइकिल के संबंध में संबंधित थाने से संपर्क कर अग्रिम आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।
नाम पता गिरफ्तार अभियुक्तगण-*
1-विशाल पुत्र विजय निवासी आर 676 मंगोलपुरी थाना मंगोलपुरी दिल्ली
2-सागर पुत्र हीरालाल निवासी आर 676 मंगोलपुरी थाना मंगोलपुरी दिल्ली
बरामदगी विवरण-*
1-01 गले की चैन (पीली धातु)
2-01 टी वी एस राइडर मोटरसाइकिल रजिस्ट्रेशन नंबर DL11P8007
पूछताछ विवरण-*
पूछताछ करने पर अभियुक्तों के द्वारा बताया गया कि हम दोनों नशे के आदी हैं तथा अपनी नशे की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारे द्वारा प्लान बनाकर दिल्ली से एक मोटरसाइकिल चोरी की गई इसका प्रयोग कर हम दिल्ली से ऋषिकेश आए जब हम श्यामपुर मैं पहुंचे तो एक आदमी अपनी स्कूटी पर बैठा हुआ था जिसके गले में हमें सोने की चैन दिखाई दी हमें लालच आया और मैं विशाल उस स्कूटी वाले व्यक्ति के पास अपनी मोटरसाइकिल ले गया और पीछे बैठे साथी सागर को मैंने पहले ही समझा दिया था सागर ने एकदम से उक्त व्यक्ति के गले पर झपट्टा मारकर चेन छीन ली और फिर हम फरार हो गए और रात भर एक जगह पर कांवड़ियों के बीच जाकर छुप गए हमारे द्वारा सोचा गया कि कांवड़ियों की बीच ही हम पुलिस से बचते हुए दिल्ली वापस भाग जाएंगे आज सुबह हमने सोचा कि इस समय पुलिस नहीं होगी जिस कारण से हम सुबह सुबह अपने घर वापस जा रहे थे कि आप लोगों ने पकड़ लिया।
पुलिस टीम-*
1- श्री के0आर0 पांडेय, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ऋषिकेश
2-वरिष्ठ उप निरीक्षक दर्शन प्रसाद काला
3-उप निरीक्षक जगत सिंह, चौकी प्रभारी श्यामपुर
4-कांस्टेबल नीरज
5-कांस्टेबल नंदकिशोर
6-कांस्टेबल शीशपाल

Check Also

ऋषिकेश पुलिस द्वारा स्कूली छात्र-छात्राओं एवं अध्यापकों को साइबर क्राइम के विरुद्ध किया गया जागरूक

ऋषिकेश , दीपक राणा । श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून महोदय के द्वारा जनपद …