Breaking News

Uttarakhand: मैदान में उतरते ही यमुना मैली हो रही ..।विकासनगर में नहाने योग्य जल, आचमन लायक नहीं

यमुना नदी का जल ए श्रेणी (पीने योग्य) है, जो अपने उद्गम स्थान यमुनोत्री से कालसी के हरिपुर घाट तक बहता है। विकासनगर से यमुना का जल अभी भी बी श्रेणी (स्नान योग्य) है।

यमुना नदी विकासनगर, उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में प्रवेश करते ही मैली होने लगती है। कालसी (जौनसार) के हरिपुर में यमुना का जल इतना स्वच्छ है कि आप उसका आचमन कर सकते हैं, लेकिन जैसे ही यमुना विकासनगर में प्रवेश करती है, उसका जल केवल स्नान योग्य रहता है।

उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि यमुना नदी, जिसका उद्गम स्थान यमुनोत्री है, से कालसी के हरिपुर घाट तक जल ए श्रेणी (पीने योग्य) का है। विकासनगर से यमुना का जल अभी भी बी श्रेणी (स्नान योग्य) है। विकासनगर में कई गंदे नाले सीधे यमुना में गिरते हैं, जो इसका सबसे बड़ा कारण है।

नमामि गंगे के तट पर कालसी क्षेत्र के हरिपुर में यमुना तट का निर्माण शुरू हो गया है, लेकिन नदी को प्रदूषण से बचाने के लिए नालों की टेपिंग और एसटीपी प्लांट बनाने का खाका अभी नहीं बनाया गया है। ऐसे में, नए हरिपुर घाट से पवित्र नदी की सुंदरता तो बढ़ेगी लेकिन उनकी निर्मलता पर लगा ग्रहण नहीं हटेगा।

 


Check Also

कांवड यात्रा की तैयारियों के तहत नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती-ढालवाला और मुनिकीरेती पुलिस प्रशासन ने संयुक्त रूप से लक्ष्मण झूला रोड से रेहड़ियों के अतिक्रमण को हटाया

ऋषिकेश, दीपक राणा । प्रशासक देवेंद्र सिंह नेगी के निर्देश पर नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती-ढालवाला …