Breaking News
Uttarakhand: गोवा में 37वें राष्ट्रीय खेल के 11 दिन बाद भी खिलाड़ियों की अंतिम सूची नहीं तैयार

Uttarakhand: गोवा में 37वें राष्ट्रीय खेल के 11 दिन बाद भी खिलाड़ियों की अंतिम सूची नहीं तैयार

उत्तराखंड की राष्ट्रीय खिलाड़ियों की पदक तालिका में 26वीं स्थान पर है। उत्तराखंड का अब तक का सबसे बुरा प्रदर्शन 2022 में गुजरात में हुए राष्ट्रीय खेलों में हुआ था, जहां उसने 18 पदक (एक स्वर्ण, आठ रजत और नौ कांस्य) जीते थे. इसके बाद से, विभाग ने राज्य को पदक तालिका में शीर्ष 10 में शामिल करने का दावा किया है।

गोवा में 37वें राष्ट्रीय खेल 26 अक्तूबर को 11 दिन बाद शुरू हो रहे हैं, लेकिन अब तक उत्तराखंड के खिलाड़ियों और खेलों की सूची नहीं बनाई गई है। यह तब है जब अगले वर्ष उत्तराखंड 38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा।

इससे राज्य के राष्ट्रीय खेलों की तैयारी समझी जा सकती है। उत्तराखंड की राष्ट्रीय खेलों की पदक तालिका में 26वीं स्थान पर है। उत्तराखंड का अब तक का सबसे बुरा प्रदर्शन 2022 में गुजरात में हुए राष्ट्रीय खेलों में हुआ था, जहां उसने 18 पदक (एक स्वर्ण, आठ रजत और नौ कांस्य) जीते थे. इसके बाद से, विभाग ने राज्य को पदक तालिका में शीर्ष 10 में शामिल करने का दावा किया है।

उत्तराखंड के खिलाड़ियों के लिए अर्द्धवार्षिक परीक्षा की तरह राष्ट्रीय खेल

विभाग के अधिकारियों ने कहा कि राज्य के खिलाड़ी 37वें राष्ट्रीय खेलों में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। विभाग ने इस मुद्दे पर पिछले कुछ समय में कई बैठकें की हैं, लेकिन ऐसा तब होता है जब अगले वर्ष राज्य में राष्ट्रीय खेल होंगे। 38वें राष्ट्रीय खेलों से पहले उत्तराखंड के खिलाड़ियों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा गोवा में 26 अक्तूबर से होगी।

जो लगभग पूरी तरह से इसमें उत्तराखंड का प्रदर्शन निर्धारित करेंगे। खेल विभाग और खेल एसोसिएशन इसके लिए कितना गंभीर हैं? अब तक उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन ने खेलों की सूची और खिलाड़ियों के नाम नहीं बनाया है। उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन के सचिव डीके सिंह ने बताया कि कितने खिलाड़ियों का दल गोवा जाएगा। फेडरेशन ने उन खिलाड़ियों की सूचना मांगी है।

इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है। गोवा ने देरी की है। गोवा ने राष्ट्रीय खेलों के बारे में सिर्फ दस दिन पहले पत्राचार किया है। 24 अक्तूबर को उत्तराखंड से कर्मचारी गोवा पहुंचते हैं तो उनके रुकने की क्या व्यवस्था होगी? गोवा में शासन चलाने वाले अधिकारी इसे समझा नहीं पा रहे हैं।

उत्तराखंड की राष्ट्रीय खेल पदक तालिका में रैंकिंग

  • 2022 में गुजरात में 18 पदक के साथ 26वां स्थान
  • 2015 में केरल में 19 पदक, 23वां स्थान
  • 2011 में रांची में चार स्वर्ण पदक सहित 13 पदक जीतकर 19वें स्थान पर
  • 2007 में गुवाहाटी में चार स्वर्ण और चार रजत जीतकर 18वें स्थान पर
  • 2002 में हैदराबाद में पांच स्वर्ण सहित 10 पदक जीतकर देश में 13वां स्थान प्राप्त किया
  • 2001 में पंजाब में दो रजत और एक कांस्य पदक जीतकर 25वें स्थान पर

26 अक्तूबर से नौ नवंबर तक गोवा में राष्ट्रीय खेल होने का अनुमान है, लेकिन विभाग को इसके बारे में कोई अधिकारिक जानकारी नहीं है। विभाग भी सीधे काम नहीं करता। गोवा खेल एसोसिएशनों ने विभाग को इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी। अजय अग्रवाल, खेल संयुक्त निदेशक

Check Also

संस्कृति विभाग ने लोक सांस्कृतिक दलों एवं एकल लोक गायको को मचीय प्रदर्शन के आधार पर सूचीबद्ध

देहरादून (सू0वि0)। संस्कृति विभाग, उत्तराखंड द्वारा प्रदेश के लोक सांस्कृतिक दलों एवं एकल लोक गायको …