Breaking News

जागरूकता से होगी गंगा स्वच्छ रोशन रतूड़ी जीरो वेस्ट टू गंगा विषय पर आयोजित किया गया जागरूकता कार्यक्रम

ऋषिकेश।(दीपक राणा )। नगर पालिका परिषद मुनी की रेती ढाल वाला एवं वेस्ट वॉरियर्स के संयुक्त तत्वाधान में गंगा रिजोर्ट पार्क में “जीरो वेस्ट टू गंगा” विषय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें नुक्कड़ नाटक, कूड़े से बनी हैंडीक्राफ्ट प्रदर्शनी एवं स्वच्छता संदेशों से लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में अपना विशेष योगदान देने वाले स्वच्छता प्रहरियों को भी सम्मानित किया गया।
सोमवार को गंगा रिजोर्ट पार्क में आयोजित जीरो वेस्ट टू गंगा कार्यक्रम का पालिका अध्यक्ष रोशन रतूड़ी ने दीप जलाकर शुभारंभ किया। सरस्वती विद्या निकेतन की छात्राओं ने सरस्वती वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके बाद नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुतियों ने दर्शकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। कार्यक्रम संबोधन में पालिका अध्यक्ष रोशन रतूड़ी ने गंगा और पर्यावरण को स्वच्छ रखने पर जोर दिया। कहा कि नगरपालिका परिषद मुनी की रेती-ढाल वाला और वेस्ट वॉरियर्स द्वारा संयुक्त रूप से गंगा को स्वच्छ बनाने एवं क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखने हेतु  जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। बताया कि दिनोंदिन पर्यावरण में कूड़े की मात्रा में भारी इजाफा हो रहा है, सही सोर्स ग्रीगेशन ही इसका एकमात्र उपाय है। गंगा को किस प्रकार से स्वच्छ रखा जाए इसके लिए चिंतन एवं कार्य अति आवश्यक है। इस दौरान पालिकाध्यक्ष ने क्षेत्रवासियों से कूड़ा वाहनों में गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग देने की अपील की। उन्होंने बताया कि डीसीबी बैंक महाराष्ट्र की ओर से वेस्ट वॉरियर्स को फाइनेंस किया गया है। डीसीबी बैंक महाराष्ट्र के मैनेजर गौरव ने कहा कि जल ही जीवन है, इसके बिना अनाज एवं खाद्य वस्तुओं का उत्पादन संभव नहीं है, जल के संरक्षण के लिए उन्होंने सभी से जागरूक होने की अपील की। इसके बाद कठपुतलियों के माध्यम से गंगा स्वच्छता एवं पर्यावरण को स्वच्छ रखने हेतु नाटक प्रस्तुत किया गया। इस दौरान गंगा एवं पर्यावरण स्वच्छता में अपना विशेष योगदान देने वाले स्वच्छता पर प्रहरियों को सम्मानित किया गया।
मौके पर सभासद विनोद सकलानी, वीरेंद्र चौहान, सुषमा नेगी, सभासद प्रतिनिधि हिकमत नेगी राजेंद्र थलवाल, किरण चौहान,स्वास्थ्य एवं सफाई निरीक्षक मनोज बिष्ट, सफाई नायक महिपाल, राजू, मनोज, मायाराम, मुकुल, बाबू, वेस्ट वॉरियर्स राहुल, प्रेम, अंजलि, एनएसएस के जिला समन्वयक रामकृष्ण पोखरियाल आदि उपस्थित थे।

Check Also

उत्तराखंड योग नगरी ट्रैफिक नगरी , घंटो जाम में फंसे रहे और गर्मी से बेहाल दिखे पर्यटक

ऋषिकेश , दीपक राणा। उत्तराखण्ड के योगनगरी में ट्रैफिक व्यवस्था जैसे बेहाल हो गई  है। …