Breaking News
पिथौरागढ़ : बीएसएनएल ने प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए आदि कैलाश में पहली बार बजी फोन घंटी शुरू की

पिथौरागढ़ : बीएसएनएल ने प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए आदि कैलाश में पहली बार बजी फोन घंटी शुरू की

बीएसएनएल ने 11 और 12 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिथौरागढ़ दौरे को देखते हुए यहां एक छोटा टॉवर बनाकर टू जी की अस्थायी सेवा शुरू की है।

15,800 फुट की ऊंचाई पर चीन सीमा से लगे ज्योलिंगकांग यानी आदि कैलाश में मंगलवार को पहली बार मोबाइल की घंटी बजी तो पर्यटकों और स्थानीय लोगों में उत्साह की भावना छा गई। बीएसएनएल ने 11 और 12 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिथौरागढ़ दौरे को देखते हुए यहां एक छोटा टॉवर बनाकर टू जी की अस्थायी सेवा शुरू की है।

प्रधानमंत्री का कार्यक्रम 11 अक्तूबर को चौदास घाटी में नारायण आश्रम और 12 अक्तूबर को आदि कैलाश, ओम पर्वत है। अब तक ज्योलिंगकांग क्षेत्र में कोई संचार सुविधा नहीं है। नेपाल का सिम 35 किमी दूर गूंजी में काम करता है। यहां अधिकारी सैटेलाइट फोन से संचार करते हैं।

थ्री जी सेवा भी शुरू होगी। स्थायी टॉवर लगाने के लिए स्थान भी चुना गया है। इसका काम जल्द ही शुरू होगा। नारायण आश्रम ने भी 3G और 4G सेवाएं शुरू की हैं। पूर्वी कैलाश देखने के लिए आने वाले पर्यटकों और सीमा की सुरक्षा में लगे अधिकारियों को इस सेवा से लाभ होगा।

सीमा प्रहरियों को अधिक उत्साह मिलेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदि कैलाश और नारायण आश्रम के दौरे से क्षेत्र में आध्यात्मिक पर्यटन बढ़ेगा और चीन की सीमा की सुरक्षा में लगी सेनाओं और ग्रामीणों का हौसला बढ़ेगा। अस्थायी संचार सुविधा की शुरुआत भी लाभदायक होगी।

Check Also

संस्कृति विभाग ने लोक सांस्कृतिक दलों एवं एकल लोक गायको को मचीय प्रदर्शन के आधार पर सूचीबद्ध

देहरादून (सू0वि0)। संस्कृति विभाग, उत्तराखंड द्वारा प्रदेश के लोक सांस्कृतिक दलों एवं एकल लोक गायको …